Thursday, October 3, 2019

Software बनाने के लिए क्या करे

दोस्तों आपने आज तक बहुत सारे अप्लीकेशन गेम्स का उपोयग किये होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा की ये गेम्स या एप्लीकेशन(Application)कैसे बनाये जाते है,इन्हें कौन बनाता है?,मुझे उम्मीद है दोस्तों इसे पढ़कर आप भी सोचोगे मैं भी एक सॉफ्टवेयर बनाऊ दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे की software kaise banate hain

Software बनाने के लिए क्या करे


Software बनाने के लिए क्या करे,notepad se software kaise banaye
software-kaise-banate hai


Software बनाने के लिए क्या करे

दोस्तों गेम्स या सॉफ्टवेयर बनाने के लिए आपको क्या क्या rule(नियम)को फॉलो करना चाहिए चलिए मैं आपको इस पोस्ट में बताता हूँ

1. दोस्तों अगर आपको एक गेम्स या एप्लीकेशन  बनाना है तो सबसे पहले आपको प्रोग्रामिंग स्किल्स को इम्प्रूव करना होगा क्यूंकि जितने भी गेम्स या सॉफ्टवेयर बनाये जाए है वो सभी प्रोग्रामिंग से ही बनाये जाते है अगर आपको प्रोग्रामिंग नहीं आएगा तो आप कोई भी गेम्स या सॉफ्टवेयर नहीं बना पाओगे इसलिए गेम्स या सॉफ्टवेयर बनाने के लिए आपको सबसे पहले प्रोग्रामिंग लैंग्वेज  सीखना होगा।
Software बनाने के लिए क्या करे,programing language kya hai
programing language kaise sikhe



programing language kya hai 

                                    
2. दोस्तों अब जान लेते है की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या होते है  जब दो मनुस्य आपस में एक दूसरे से बात करते है तो वो एक लैंग्वेज का उपयोग करते है इसी तरह दोस्तों जब आपको कंप्यूटर से बात करना हो या कंप्यूटर को कोई आदेश देना हो तो आप उसे सिंपल लैंग्वेज यानी हिंदी,इंग्लिश,बांग्ला में उन्हें आदेश नहीं दे या बात नहीं कर सकते  क्यूंकि इस लैंग्वेज को कंप्यूटर नहीं समझ पायेगा अगर आपको कंप्यूटर से बात करना हो या कंप्यूटर को कोई आदेश देना हो तो इसके लिए आपको एक लैंग्वेज सीखना होगा जिसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कहते है।


3. दोस्तों अब जान लेते है की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कौन-कौन से होते है :-c ,c++,java,css,java script,Html इत्यादि इसी तरह और भी बहुत सारे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है अगर आपको कोई गेम्स या एप्लीकेशन(Application)बनाना है तो इन सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना होगा।
Software बनाने के लिए क्या करे,programing language kitne prakar ke hote hai
programing language kitne tarah ke hote hai



                                 
4. दोस्तों अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना है तो इसके लिए आपका मैथ्स अच्छा होना चाहिए क्यूंकि मैथ्स लॉजिक और calculation  को स्ट्रांग करता अगर आपका मैथ्स अच्छा है तो आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखने में कोई परेशानी नहीं होगी लेकिन अगर आपको मैथ्स थोड़ा ख़राब है तो भी आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिख सकते हो इसके लिए आपको ज्यादा  मेहनत करना होगा।


5.  को रोज़ प्रैक्टिस करना होगा आप जो भी प्रोग्रामिंग सिख रहे हो उन्हें आपको रोज प्रैक्टिस करना होगा चाहे आप बड़े प्रोग्रामिंग को प्रैक्टिस करो या छोटे प्रोग्राम को लेकिन आपको प्रोग्रामिंग को डेली प्रैक्टिस करना होगा तो ही आप अपने लॉजिक को स्ट्रांग कर पाओगे इससे आप प्रोग्रामिंग जल्दी नहीं भूलोगे अगर आपने छोड़-छोड़ के प्रोग्रामिंग को प्रैक्टिस करोगे तो आप जल्दी भूल जाओगे और आपका लॉजिक धीरे-धीरे कमजोर होता चला जायेगा।


6. प्रोग्रामिंग सीखते वक़्त आप खुद से एक प्रोग्राम बनाए उन्ही के जैसा लेकिन वो थोड़ा अलग होना चाहिए
और उसे रन कराइये अगर रन कर गया तो आप फिर एक बड़ा प्रोग्रामिंग बनाये खुद से धीरे धीरे जब आप प्रोग्रामिंग बनान सिख जाओगे तो आप एक अच्छे से अच्छे सॉफ्टवेयर को डेवेलोप कर सकते हो।



7. जब आप छोटे -छोटे सॉफ्टवेयर को बनाना सिख जाओगे तो उसके बाद आप बड़े बड़े सॉफ्टवेयर को बनाए की कोशिश करे लेकिंन पहले छोटे छोटे सॉफ्टवेयर को ही बनाए।


8. दोस्तों आप जितने जायदा प्रोगरामिंग लैंग्वेज को सीखोगे उतना ही अच्छा आप सॉफ्टवेयर या गेम्स बना सकते हो। इसलिए दोस्तों आप ज्यादा से जयादा लैंग्वेज को सिखने का प्रयास करे।


9. जब आप लैंग्वेज सिख जाओगे तो आपको 1 से 2 लाख लाइन का  प्रोगरामिंग लैंग्वेज को लिखना होगा एक बड़े सॉफ्टवेयर या गेम्स बनाने के लिए और वो लिखा हुआ प्रोग्रामिंग लाइन सही सही होना चाहिए ताकि आप उसे रन कराओ तो एक भी error न बताये अगर error आएगा भी तो आपको उसे ठीक करना होगा जब आपका coding या प्रोग्रामिंग सक्सेस हो जायेगा तो आपका गेम्स या एप्लीकेशन बन जायेगा।

10. दोस्तों यहां आपको धयान देना होगा अगर आपको एक गेम्स या एप्लीकेशन डेवेलोप करना है तो उसके लिए आपको प्रोग्रामिंग या coding के साथ साथ ये भी सीखना होगा की एक वेबसाइट को कैसे डिज़ाइन करते हैं ये दोनों अगर  आप अच्छी तरह सिख जाओगे तो definitely आप एक खुद का गेम्स या सॉफ्टवेयर बना लोगे।


टिप्स :-दोस्तों मुझे आशा है की आप अगर मेहनत  करोगे तो आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर बन  जाओगे लेकिन इनके लिए आपको  मेहनत करना होगा ये कोई एक या दो महीने का पढाई नहीं है दोस्तों इसके लिए आपको कई साल लग जायेंगे लेकिन  अगर आप मन लगाकर पढाई करते रहोगे तो एक दिन जरूर आप  गेम्स या एप्लीकेशन को बना लोगे  दोस्तों अगर ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों में भी शेयर कर दो ताकि उनको भी पता लग पाए की एक गेम्स या एप्लीकेशन  बनाने के लिए किन-किन टिप्स को फॉलो करना होता है। 

दोस्तों इस ब्लॉग में मैंने आपको बताया की Software बनाने के लिए क्या करे mobile,कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए।                                  
   

Disqus Comments