Thursday, October 3, 2019

10th के बाद क्या करे कोनसा सब्जेक्ट ले - fact-informations

10th के बाद क्या करे ?


दोस्तों पढाई लिखाई आज के ज़माने में बहुत जरुरी हो गया जिसके कारण हर माता-पिता चाहते है की मेरे बेटे/बेटी पढ़ लिखकर हमारे नाम रोशन करे, अच्छी लाइफ जिए। इसलिए हमारे देश में सभी लोग अपने लक्ष्य के हिसाब से पढाई कर रहे कोई इंजीनियरिंग की पढाई कर रहे कोई मेडिकल साइंस की पढाई कर रहे तो कोई सरकारी जॉब के लिए पढाई कर रहे इसी तरह लोग अलग अलग अपने लक्ष्य के हिसाब से पढाई कर रहे दोस्तों दसवीं तक तो लोग एक ही जैसा पढाई करते उसके बाद ग्यारवी में लोगो को सब्जेक्ट चुनना होता  जिसके कारण बहुत से बिद्यार्थी कंफ्यूज हो जाते है की आखिर ग्यारवी में कौन सा सब्जेक्ट लू तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की आपको कौन का सब्जेक्ट लेना चाहिए आपको अपने आगे की लाइफ के लिए।



दोस्तों आप अगर 10th पास है तो आपको कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए तो चलिए जानते है इस पोस्ट में दोस्तों 10th के बाद ग्यारवी में आपके लिए  आमतौर पर तीन सब्जेक्ट होते है पहला arts(आर्ट्स),दूसरा commerce(कॉमर्स)और आखिरी है साइंस (science)  दोस्तों साइंस में भी दो तरह के सब्जेक्ट होते है एक मेडिकल और दूसरा नॉन मेडिकल अगर आपको डॉक्टर बनना है तो मेडिकल साइंस की पढाई करना होगा आपको जिसमे एक बायोलॉजी सब्जेक्ट होते है अगर आपको इंजीनियर बनना है तो नॉन मेडिकल की पढाई पढ़ना होगा  जिसमे आपके लिए maths सब्जेक्ट होते है दोस्तों यहां आपको एक बात जानना जरुरी है की आपको कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए आपको जो सब्जेक्ट लेना है उसकी पहले पूरी जानकारी ले लो जैसे आपको आर्ट्स सब्जेक्ट लेना है तो आप उसके बारे पूरी जांनकारी ले लो की इनमे कौन कौन से सब्जेक्ट होते है और इन सब्जेक्ट को पढ़कर क्या बन सकते है वैसे दोस्तों मैं निचे आपको बताऊंगा की आर्ट्स कॉमर्स या साइंस  में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है और उन्हें पढ़कर क्या क्या आप बन सकते  हो तो दोस्तों मैं यहां एक बात आपसे कहना चाहता हु की आप अपने मन से सब्जेक्ट का चुनाव करो आपको जिस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है वो ही सब्जेक्ट लेकर आप आगे की पढाई करो ये नहीं देखो की मेरे दोस्त ये सब्जेक्ट ले रहा है तो मैं भी यही सब्जेक्ट लूंगा वैसे में आगे जाकर आपको काफी मुश्किलों का सामना करना होगा तो आपको जिस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट वही सब्जेक्ट लो।


10th के बाद क्या करे कोनसा सब्जेक्ट ले (career option after 10th class tips in hindi)

10th के बाद क्या करे कोनसा सब्जेक्ट ले - fact-informations,10th ke base par form
10th ke baad kya kare 


                             
10th के बाद क्या करे कोनसा सब्जेक्ट ले



*दसवीं के बाद आर्ट्स(arts) सब्जेक्ट क्यों लेना चाहिए ? 
दोस्तों दसवीं पास करने के बाद ग्यारवी में हमारा पहला सब्जेक्ट होता है चुनाव करने के लिए आर्ट्स (arts) दोस्तों ये सब्जेक्ट उन लोग लेते है जो आगे जाकर एक वकील,जज,सैनिक,पुलिस या जिसे पॉलिटिशियन का शोक है  जिसे समाज सेवा करने की रूचि हो या फिर प्रोफेसर में रूचि है  दोस्तों बहुत से लोगो का ऐसा वहम है की जो लोग आर्ट्स सब्जेक्ट लेते है वो लोग पढाई में  कमजोर है और उसके मार्क्स दसवीं में काम आये है इसलिए उन्होंने आर्ट्स लिया लेकिन दोस्तों ये बिलकुल गलत है  मैंने पहले ही कहा आपको जिस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है आपको वो ही सब्जेक्ट को चुनिए आप जिसके कारण आपको आगे जाकर मुश्किलों का सामना न करना हो।आर्ट्स सब्जेक्ट लेने के लिए आपका बोर्ड एग्जाम में कम  से कम 50% मार्क्स  होना चाहिए

arts में क्या -क्या सब्जेक्ट होते है?
  1. hindi (हिंदी):-दोस्तों हिंदी एक भाषा है जो सभी को जानना बहुत जरूरी है इनमे आपको ग्रामर भी सिखाया जाता है जिससे आपका हिंदी और अच्छा इम्प्रूव हो जायेगा और  आपको हिंदी का कोई भी सब्द कठिन नहीं लगेगा। 
  2. English(इंग्लिश):-दोस्तों इंगलिश भी एक भाषा जो हमारे देश के लिए आज बहुत इम्पोर्टेन्ट हो गया हमारे देश का राष्ट्रभाषा हिंदी है लेकिन दोस्तों आजकल इंग्लिश का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है इसलिए आपको इंग्लिश जानना बहुत जरूरी है इनमे आपको ग्रामर भी सिखाया जायेगा जिसके कारण आपका इंग्लिश और अच्छा से इम्प्रूव हो जायेगा। 
  3. sanskrit(संस्कृत):-दोस्तों इनमे आपको संस्कृत भासा सिखाया जायेगा अगर आप संस्कृत पढ़ने में इंटरेस्टेड हो तो आप संस्कृत भासा भी ले सकते हो। 
  4. History(हिस्ट्री):-हिस्ट्री आर्ट्स का सबसे पहला सब्जेक्ट होता है जिसमे आपको पुराने समय के बारे पढ़ाया जाता है अगर आपको हिस्ट्री पढ़ने में अच्छा लगता है या आप  इंटरेस्टेड हो तो आप हिस्ट्री सब्जेक्ट ले सकते हो।
  5. Geography(जियोग्राफी):- जियोग्राफी का हिंदी होता है भूगोल इनमे आपको ज्यादातर पृथ्वी के बारे में पढ़ाया जाता है की पृथ्वी पर भूकंप कैसे आते है वर्षा कैसे होती है अधिक बर्षा होने पर क्या क्या हो सकता है। 
  6. Economics(इकोनॉ-मिक्स):इकोनॉमिक्स का हिंदी होता है अर्थशास्त्र इनमे आपको व्यापार(business)से रिलेटेड जानकारी दिया जाता है की सामान एक देश से दुषरे देश में में कैसे ले जाया जाता है।
  7. Psychology(साइकोलॉजी):-साइकोलॉजी को पढ़कर आप किसी भी व्यक्ति के दिमाग और उनके बेहेवियर को अच्छी तरह से जान सकते है अगर आपने साइकोलॉजी अच्छी तरह पढ़ लिया  तो आपके माइंड  हमेशा  पॉजिटिव ही सोचेगा।
  8.  philosophy(फिलोसोफी):-इन सब्जेक्ट को पढ़कर आप  किसी भी मनुस्य की भाबनाओं को  आसानी से पता  लगा सकते हो की वो  स्ट्रेस फील कर रहा या उनके अंदर ख़ुशी है।  या किसी भी मनुस्य परिस्थितयों के बारे में अगर आपने अच्छी तरह फिलोसोफी की पढाई किया तो।

    दसवीं के बाद commerce(कॉमर्स)सब्जेक्ट क्यों लेना चाहिए?
    दोस्तों दूसरा सब्जेक्ट है कॉमर्स ,कॉमर्स सब्जेक्ट वो लोग लेते  है जो आगे जाकर बैंकिंग करना चाहते है या बैंक मैनेजर बनना चाहते है दोस्तों कॉमर्स की पढाई करके आप CA भी बन सकते हो और अकाउंटेंट की बिज़नेस भी कर सकते हो लेकिन दोस्तों इन सब्जेक्ट को लेने से पहले आपको जान लेना चाहिए की इनमे कौन कौन सब्जेक्ट होते है जान्ने के लिए हमारे पोस्ट को कंटिन्यू पढ़ते रहिये।
    Commerce(कॉमर्स) में क्या-क्या सब्जेक्ट होते है?
    1. hindi (हिंदी):-दोस्तों हिंदी एक भाषा है जो सभी को जानना बहुत जरूरी है इनमे आपको ग्रामर भी सिखाया जाता है जिससे आपका हिंदी और अच्छा इम्प्रूव हो जायेगा और कोई भी सब्द आपको कठिन नहीं लगेगा। 
    2. English(इंग्लिश):-दोस्तों इंगलिश भी एक भाषा जो हमारे देश के लिए आज बहुत इम्पोर्टेन्ट हो गया हमारे देश का  राष्ट्रभाषा हिंदी है लेकिन दोस्तों आजकल इंग्लिश का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है इसलिए आपको इंग्लिश जानना बहुत जरूरी है इनमे आपको ग्रामर भी सिखाया जायेगा जिसके कारण आपका इंग्लिश और अच्छा से इम्प्रूव हो जायेगा। 
    3. Economics(इकोनॉ-मिक्स):इकोनॉमिक्स का हिंदी होता है अर्थशास्त्र इनमे आपको व्यापार(business)से रिलेटेड जानकारी दिया जाता है की  सामान एक देश से दुषरे देश में में कैसे ले जाया जाता है।
    4. Accountancy(एकाउंटेंसी):-इन सब्जेक्ट के अंदर आपको बैंकिंग के बारे पढ़ाया जाता है की बैंक में पैसा  कितना जमा है कितना निकाला  गया है उनके हिसाब किताब के बारे में। 
    5. Business studies(बिज़नेस स्टडीज):-दोस्तों इनमे आपको बिज़नेस के बारे पढ़ाया जाता है बिज़नेस क्या है कैसे करे बिज़नेस में किन किन चीज़ों का जरुरत होता है इसलिए इन सब्जेक्ट का नाम business स्टडीज रखा गया।
    6. Mathematics(मैथमेटिक्स):-इन सब्जेक्ट में आपको मैथ्स सिखाया जाता है मैथ्स आगे जाकर बहुत काम आता है चाहे आप सरकारी जॉब की तैयारी करो या इंजीनियरिंग करो या किसी भी एंट्रेंस की तैयारी करो मैथ्स बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है   इन सभी के लिए। 

    दसवीं के बाद साइंस(science) सब्जेक्ट क्यों ले ?
    दोस्तों साइंस एक ऐसा सब्जेक्ट है जो हर जगह काम आता है और इसका डिमांड काफी ज्यादा है साइंस ज्यादातर वो स्टूडेंट लेते है जो पढाई में होसियार होते है क्योकि साइंस सुनने से तो काफी इजी लगता है लेकिन रियली में ऐसा नहीं है अगर आपको डॉक्टर,इंजीनियर,साइंटिस्ट,बनना है तो आप साइंस ले सकते हो 
    दोस्तों साइंस mainly two टाइप्स के होते है एक मेडिकल साइंस और दुशरा नॉन मेडिकल साइंस अगर आपको डॉक्टर बनना है तो आपको मेडिकल साइंस की पढाई करना होगा अगर आपको इंजीनियर बनना है तो आपको नॉन मेडिकल साइंस पढ़ना होगा जिसमे मैथ्स सब्जेक्ट होते है बायोलॉजी सब्जेक्ट की जगह पर। 
    अब दोस्तों जान लेते है की साइंस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है। 

    साइंस(science)में कौन-कौन सब्जेक्ट होते है?
    1. physics(भौतिक विज्ञान):-दोस्तों फिजिक्स एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे पढ़कर आप साइंटिस्ट बन सकते हो लेकिन आपको इसमें बहुत मेहनत करना होगा फिजिक्स में आपको energy(ऊर्जा),इलेक्ट्रिकल,द्रव्यमान(mass)के बारे ज्यादातर पढ़ाया जाता है। 
    2. chemistry(रसायन विज्ञान):-केमिस्ट्री पढ़कर आप chemical इंजीनियर बन सकते हो केमिस्ट्री में आपको ज्यादतर केमिकल और गैस के  बारे पढ़ाया जाता है।
    3. Mathematics(मैथमेटिक्स):-मैथेमैटिक्स एक ऐसा सब्जेक्ट है जो कही भी किसी भी समय आपको काम आ  सकता है इनका डिमांड बहुत जयादा है। 
    4. कंप्यूटर साइंस(computer science):-इन सब्जेक्ट में आपको कंप्यूटर के बारे पढ़ाया जाता है की इंटरनेट क्या है ,नेटवर्किंग क्या है,सॉफ्टवेयर क्या है सॉफ्टवेयर कैसे बनाया जाता है हैकर क्या है हैकिंग कैसे करे। 
    5. English(इंग्लिश):-दोस्तों इंगलिश भी एक भाषा जो हमारे देश के लिए आज बहुत इम्पोर्टेन्ट हो गया हमारे देश का  राष्ट्रभाषा हिंदी है लेकिन दोस्तों आजकल इंग्लिश का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है इसलिए आपको इंग्लिश जानना बहुत जरूरी है इनमे आपको ग्रामर भी सिखाया जायेगा जिसके कारण आपका इंग्लिश और अच्छा से इम्प्रूव हो जायेगा।
    10th के बाद डिप्लोमा(Diploma) कोर्स करे (diploma course after 10th )
    दोस्तों अगर आपने बोर्ड एग्जाम कम्पलीट कर लिया उसके बाद आगे आपको पढ़ने का मन  नहीं है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हो क्योंकि इसमें आपको पुरे practically के साथ आपको सिखाया जाता है जिससे आपको जॉब तुरंत मिल जाता है इनमे आपको सिखाया जायेगा की मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने या इलेक्ट्रिकल,सिविल,ऑटो मोबाइल,कंप्यूटर साइंस इंजीनियर इत्यादि कैसे बने इन सभी के कोर्स कराये जायेंगे आपको डिप्लोमा कोर्स में आपको डिप्लोमा कोर्स करके डायरेक्ट जॉब के लिए अप्लाई कर सकतेहो।
    अगर आपको  डिप्लोमा कोर्स अच्छे कॉलेज से करना है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर  करना होगा जो थोड़ा कठिन होता है या आप किसी instuite  से भी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हो।  
    अगर आपको पॉलिटेक्निक यांनी डिप्लोमा कोर्स नहीं करना है तो आप बैचलर की पढाई भी कर सकते हो। 

    10th के बाद ITI कोर्स  करे
    अगर आप डिप्लोमा कोर्स भी नहीं करना चाहते हो दसवीं के बाद तो आपके लिए एक और ऑप्शन है आप ITI आईटीआई कोर्स भी कर सकते हो इसमें आपको सिखाया जायेगा इलेक्ट्रिकल,फिटर,प्लम्बर इत्यादि के काम सिखाये जायेंगे और आपको इसके सर्टिफिकेट भी दिए जायेंगे जिसकी मदद से आपको जॉब तुरंत और आसानी से मिल जायेगा iti एक (industrial Training instuite) है अगर आप 10th के बाद तुरंत जॉब करना चाहते हो तो ये कोर्स आप लिए बेस्ट रहेगा। 

    10th के बाद आप किसी गवर्न्मेंट एग्जाम के एंट्रेंस भी क्लियर कर सकते हो जिसमे आपको ट्रेनिंग के साथ साथ जॉब भी मिल जायेगा और वो pure गवर्नमेंट रहेगा जिसमे आपको बहुत सारा सुविधा भी मिलेगा। 

    दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया की 10th के बाद आपको क्या लेना चाहिए arts,commerce या साइंस। 10th के बाद क्या करे कोनसा सब्जेक्ट ले - fact-informations


    Disqus Comments