Thursday, October 3, 2019

हैकर (Hacker) कैसे बने हैकिंग सिखने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए

दोस्तों आजकल कंप्यूटर का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गया जिसके कारन हर व्यक्ति की रूचि कंप्यूटर की ओर बढ़ता जा रहा है कोई चाहता है सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनु कोई चाहता है हार्डवेयर इंजीनियर  बनु तो कोई चाहता है की मैं एक हैकर बनु तो दोस्तों मैं इस पोस्ट में आप लोगो को बताऊंगा की हैकर क्या है और हैकिंग कैसे करते है और हैकर बनने के लिए किन किन चीज़ो का नौलेज  होना बहुत जरूरी है तो दोस्तों पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ना तो ही आप अच्छी तरह समझ पाओगे।



हैकर (Hacker) कैसे बने हैकिंग सिखने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए

हैकर (Hacker) कैसे बने हैकिंग सिखने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए,hacker kaise banaya jata hai
hacker कैसे बने 



                                       

हैकर (Hacker) कैसे बने हैकिंग सिखने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए

दोस्तों हैकर का मतलब होता है जब एक वयक्ति अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से दूसरे के कंप्यूटर या लैपटॉप के डाटा को चुरा लेता है वो हैकर कहलाता है दोस्तों आपको यहां एक बात समझनी बहुत जरूरी है की hacker और hacking दोनों बिलकुल अलग अलग होते है हैकर वो होता है जो किसी दूसरे व्यक्ति की डाटा या इनफार्मेशन को चुरा लेता है और हैकिंग का मतलब होता है की व्यक्ति ने जिस डाटा या इनफार्मेशन को चुराया वो हैकिंग कहलाता है। अब दोस्तों सीखते है की हैकर कितने तरह के होते है।


हैकर मुख्यता तीन प्रकार के होते है:-


1. वाइट हैट हैकर (White hat hacker)
2. ब्लैक हैट हैकर (Black hat hacker)
3. ग्रे हैट हैकर (grey hat hacker)

अब दोस्तों जान लेते है की तीनो  हैकर किस तरह के  होते है इसके लिए पोस्ट को continue पढ़ते रहिये।

1. दोस्तों वाइट हैट हैकर एक ऐसा हैकर है जो किसी दूसरे व्यक्ति की डाटा या इनफार्मेशन को उसके परमिशन   से चुराते है मतलब की दोस्तों white hat hacker ईमानदार होते है उदहारण के लिए दोस्तों मान लो एक व्यक्ति के सिस्टम में प्रॉब्लम आ गया मतलब उसके सिस्टम ब्लास्ट होने वाला है और उसमे  जितने भी डाटा या इनफार्मेशन है वो सभी काम के है और उसके सिस्टम  मतलब कंप्यूटर या लैपटॉप  ब्लास्ट होने वाला है तो दोस्तों उसी समय एक वाइट हैट हैकर को बुलाया जाता है और उसे परमिशन दिया जाता है की तुम मेरे सिस्टम को हैक कर लो जिसके कारण हैकर उनके सिस्टम को 2-3 मिनट में हैक कर लेते है तो दोस्तों ये वाइट हैट हैकर का काम होता है।

2. दोस्तों अब जान लेते है ब्लैक हैट  हैकर क्या है और वे कैसे होते है ब्लैक हैट हैकर एक ऐसे हैकर होते है जो किसी भी व्यक्ति की डाटा या पर्सनल इनफार्मेशन को बिना किसी परमिशन के चुरा लेते है उदहारण के लिए दोस्तों मान लो आपने इंटरनेट में अपने जरुरी इनफार्मेशन को स्टोर करके रखा है और वो अचानक से गायब हो जाता है ये ब्लैक हैट हैकर का काम होता है ये बिना परमिशन के लोगो के डाटा को हैक कर लेता है ये ऐसे भी होते है दोस्तों जो LOGIN सिक्योरिटी को तोड़कर व्यक्ति की डाटा या इनफार्मेशन को चुरा लेते है और सोशल मीडियल वेबसाइट को भी हैक कर लेते है।


3. दोस्तों ग्रे हैट हैकर एक ऐसा हैकर होता है जो ईमानदार और बेईमान दोनों होते है मतलब की दोस्तों ये किसी व्यक्ति के परमिशन के बिना ही उसके डाटा या इनफार्मेशन को हैक करते है और कभी कभी ये बिना परमिशन के किसी व्यक्ति के डाटा या इनफार्मेशन को हैक कर लेते है इन्ही के कारण इसे ग्रे हैट हैकर के नाम से जाना जाता है। ये ज्यादातर education purpose से रिलेटेड डाटा को हैक करते है।
                                           

*तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की हैकर बहुत तरह के होते है कोई अच्छे हैकर होते है तो कोई बुरे हैकर होते है और कोई अच्छे और बुरे दोनों हैकर होते है। 
हैकर (Hacker) कैसे बने हैकिंग सिखने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए,हैकिंग के प्रकार
हैकिंग कितने पकार के होते है 


हैकर कैसे बने जानें step -by -step 



Hacker कैसे बने?



 दोस्तों आप रियली में एक हैकर बनना चाहते हो और अच्छे खाशे पैसे कामना चाहते हो तो इस पोस्ट को continue पढ़ते रहिये मुझे आशा है की इस पोस्ट में आपको सारा ज्ञान मिल जायेगा तो दोस्तों चलिए जानते है की हैकर बनने के लिए किन किन चीज़ो का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। 

1. दोस्तों हैकर बनने के लिए पहला ज्ञान है बेसिक्स नॉलेज ऑफ़ कंप्यूटर मतलब दोस्तों कंप्यूटर का   बेसिक्स जानकारी आपको अच्छे से मालूम होना चाहिए तो ही आप एक अच्छे हैकर बन सकते हो जैसे की इंटरनेट कैसे चलाते है और DOS command के बारे पूरा जानकारी होना चाहिए जैसे DOS command क्या है कैसे काम करता है DOS command में रजिस्ट्री क्या है रजिस्ट्री कैसे किया  जाता है। तथा computer में हार्डवेयर की पूरी जानकारी तो ही आप एक हैकर बन पाओगे।

2. दोस्तों हैकर बनने के लिए दूसरा ज्ञान है आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अच्छी तरह आना चाहिए तो ही आप हैकर बन पाओगे क्युकी हैकर के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट होता है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज अब दोस्तों जानते है की कौन-कौन से प्रोगरामिंग लैंग्वेज ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है एक बेस्ट हैकर के लिए C langage,C++ language , Html (Hyper Text Markup Language), PHP,Perl,Ruby,Linux etc. दोस्तों अगर आप इन सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छी तरह सिख जाओगे तो आप एक बेस्ट हैकर बन जाओगे इसके लिए आपको अच्छी तरह से coding(programming) करना होगा इन्हे सिखने के लिए आपको कई साल लग सकते है।

3. दोस्तों हैकर बनने के लिए तीसरा ज्ञान है आपको नेटवर्किंग का ज्ञान अच्छी तरह होना  चाहिए तो ही आप एक बेस्ट हैकर बन पाओगे अब दोस्तों जान लेते है कि नेटवर्किंग में किन किन चीज़ों का ज्ञान होना बेहद ज़रूरी है Tcp/Ip (Transmission Control Protocol/Internet Protocol),Subnet(सबनेट),Topology(टोपोलॉजी),Hub,ipv4 ,ipv6 server and types of server.. etc.
दोस्तों इन सभी नेटवर्किंग के बारे आपको अच्छे से पढाई करना होगा तो हि आप एक बेस्ट हैकर बन पाओगे।

4.हैकर बनने के लिए दोस्तों आपको डेटाबेस के बारे जानना बहुत ही जरुरी है अगर फ्रेंड्स आपको डेटाबेस के बारे नहीं पता होगा तो आप हैकर नहीं बन पाओगे ो दोस्तों आपको डेटाबेस में क्या क्या जानना बहुत ही जरुरी है चलिए जानते है इस पोस्ट में My Sql ,Oracle डेटाबेस के बारे आपको अच्छे से जानना होगा तो ही आप के बेस्ट हैकर बन पाओगे।

5. दोस्तों ये ज्ञान बहुत ही जरुरी होता है हैकर बनने के लिए अगर आपको ये नहीं पता होगा तो बिलकुल भी एक अच्छे  हैकर नहीं कहलाओगे दोस्तों ये है linux का ज्ञान अगर दोस्तों आप लिनक्स के बारे कुछ नहीं जानते हो तो आपको इनके बारे पूरे बेसिक्स से जानना होगा क्युकी यही हैकर का हथियार होता है इनके बिना आप आगे कुछ नहीं सिख पाओगे इसलिए दोस्तों अगर आपको एक बेस्ट हैकर बनना है और हैकिंग करना है तो  इसके लिए आपको linux का  ज्ञान लेना बहुत जरुरी है। दोस्तों अब अब जानते है की हैकिंग कहा कहा सिखाया जाता है।

*दोस्तों अगर आपको हैकिंग सीखना है तो आप किसी इंस्ट्यूट से सीखे क्युकी दोस्तों इंस्ट्यूट में आपको हैकिंग पुरे बेसिक्स से सिखाया जायेगा जबकि ऑनलाइन में आपको बेसिक्स नहीं सिखाया जायेगा आपको डायरेक्ट एडवांस बताया जायेगा जिसके कारण आपको कुछ समझ नहीं आएगा इसलिए दोस्तों मैं आपको highly recommend करता हुआ की आप हैकिंग किसी इंस्टुयते से ही सीखो और पूरे बेसिक्स से सीखे ताकि आप हैकिंग की छोटी छोटी चीज़ों को समझ पाओ।


*दोस्तो मैं आपको recommend करता हु की आप ethical हैकिंग सीखो ये सबसे बेस्ट हैकिंग होता है और इसका डिमांड भी बहुत ज्यादा है आजकल इन्ही हैकिंग को लोग सबसे ज्यादा सिख रहे है और बहुत सारे पैसे कमा रहे है तो दोस्तों आप भी ethical हैकिंग ही सीखो।

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की हैकर (Hacker) कैसे बने हैकिंग सिखने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए








Disqus Comments