Thursday, October 3, 2019

12 वीं के बाद क्या करें - उच्च शिक्षा या नौकरी, पूरी जानकारी यहाँ प्राप्त करें |

दोस्तों जैसा की हम जानते है की 10th तक तो लगभग सभी छात्र एक ही सब्जेक्ट को पढ़ते है फिर लोग जैसे ही बोर्ड एग्जाम कम्पलीट करते है तो उन्हें ग्यारवी में सब्जेक्ट चुनने का मौका मिलता है जैंसे Arts,Commerce,Science. बहुत  सारे स्टूडेंट 10th के बाद 12th में अपना सही सब्जेक्ट चुनकर कम्पलीट कर लेते है जिसमे उनका रूचि यानी इंट्रेस्ट होता है उसके बाद फिर से बहुत सारे स्टूडेंट कंफ्यूज हो जाते है की 12th के बाद क्या करू तो दोस्तों इस पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये इसमें मैं आपको बताऊंगा की 12th के बाद आपको क्या पढ़ना  चाहिए।




बहुत सारे लोग अपने 12th एग्जाम Arts सब्जेक्ट लेकर कम्पलीट करते है बहुत सारे स्टूडेंट कॉमर्स और बहुत सारे लोग साइंस लेकर अपने 12th की पढाई कम्पलीट करते है। तो दोस्तों आप इस आर्टिकल में सभी स्ट्रीम के बारे अलग अलग जानोगे की साइंस वालो को 12th के बाद क्या करना चाहिए एबं  कॉमर्स एंड आर्ट्स वालो को 12th के बाद क्या करना चाहिए।


12th के बाद क्या करे Arts Commerce Science में 

12 वीं के बाद क्या करें - उच्च शिक्षा या नौकरी, पूरी जानकारी यहाँ प्राप्त करें |,12th ke baad kya kare arts,commerce,science mein
12th ke baad kya ka

                                   

12th के बाद क्या करे Arts Commerce Science में 

12th  के बाद आर्ट्स वालों को क्या करना चाहिए 
दोस्तों बहुत सारे लोगो को ऐसा लगता है की आर्ट्स सबसे आसान विषय है और इसमें कोई करियर नहीं है, लेकिन  दोस्तों ये लोगो के सोच पर डिपेंड  करता है आर्ट्स वाले लोगो को भी आगे बहुत सारे ऑप्शन मिलता है जो हम आज इस आर्टिकल में जान्ने वाले है

BA(Bachlor of Arts)कोर्स करे?

दोस्तों ये सबसे अच्छा कोर्स होता है आर्ट्स वालो के लिए ये कोर्स पूरे तीन साल का होता है अगर आपको सरकारी जॉब करना है तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट है लेकिन आपको BA कोर्स के साथ साथ प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करना होगा तो ही आप अपना करियर सरकारी जॉब में बना पाओगे जितने भी सरकारी जॉब का एंट्रेंस एग्जाम होता है सारा का सारा प्रसन BA कोर्स से सम्बंधित होता है BA में जितने भी पढाई होते है उन्ही से रिलेटेड प्रसन एंट्रेंस एग्जाम में पूछे जाते है इसलिए दोस्तों अगर आपका/आपकी रूचि(interest)सरकारी सेवाओं में है तो आप BA के साथ साथ प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करे। 

BSW(Bachlor of Social Work) की कोर्स करे?

दोस्तों अगर आपको सरकारी जॉब या सरकारी सेवाओं में रूचि है तो आप BSw कोर्स भी कर सकते है ये कोर्स भी पूरे तीन सालों का होता है इन कोर्स को करने के बाद आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट हो जाएगा  उसके बाद आप सरकारी जॉब के फॉर्म को अप्लाई कर सकते हो। 

B.ED(Bachlor of Education)कोर्स करे?

दोस्तों अगर आप एक टीचर बनना चाहते हो तो B.ED कोर्स आपके लिए बेस्ट रहेगा इनमे आपको टीचर ट्रेनिंग कोर्स (Teacher Training Course)सिखाया जाता है जिससे आप एक अच्छे टीचर बन सको B.ED कोर्स करने के बाद आप बड़े बड़े कॉलेज के प्रोफेसर बन सकते हो ये B.ED कोर्स पूरे दो सालो का होता है इनमे आप  B.ED(हिंदी Hons.),या B.ED(English Hons) कोर्स का एक अच्छा टीचर बन सकते हो ये कोर्स आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हो यानी बैचलर कोर्स कम्पलीट होने के बाद। 

मास  कम्युनिकेशन एंड जौर्नालिस्ट का कोर्स करे?(mass communication and journalist )

अगर आपने  12th आर्ट्स स्ट्रीम से कम्पलीट किया  और आगे जाकर आप  एक अच्छा  कंपनी में जॉब करना चाहते हो तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट रहेगा। 

Law की कोर्स करे? 

दोस्तों अगर आप एक वकील जज या नेता बनना चाहते हैं तो आपको Law की पढाई पढ़ना होगा ये कोर्स पूरे पांच सालो का होता है इनमे तीन साल आपको ग्रेजुएशन का पढाई पढ़ना होगा और दो  साल law की पढाई पढ़ना होगा ग्रेजुएशन की पढाई में हिस्ट्री,जियोग्राफी,पॉलिटिकल साइंस,साइकोलॉजी इत्यादि का पढाई पढ़ना होगा और law में  criminal law ,Administrative law,International law and labour law और  भी इसी तरह बहुत लॉ होते है। आप जो लॉ पढ़ना चाहते है वो पढ़ सकते है।

Arts के स्टूडेंट और क्या क्या के कोर्स कर सकते है ?

1. Hotel Management

2. Graphic Designer

3. fashion Designer 


12th के बाद कॉमर्स वालों को क्या करना चाहिए 
दोस्तों कॉमर्स सब्जेक्ट थोड़ा हार्ड होता है आर्ट्स सब्जेक्ट से जिसे बैंक में जॉब करना है या बैंक मैंनेजर बनना है वही लोग कॉमर्स की पढाई करते है इसके अलावा और भी बहुत कुछ है जैसे आपको CA (Chartered Accountant)या अकाउंटेंट  में बिज़नेस करना है तो भी आप कॉमर्स का पढाई कर सकते हो इसमें आपको Accountancy(एकाउंटेंसी),Business studies(बिज़नेस studies) या commercial Arithmetic (कमर्शियल अरिथमेटिक)इत्यादि सब्जेक्ट पढ़ना होगा। 

अब दोस्तों जान लेते है 12th के बाद कॉमर्स स्ट्रीम वाले लोग क्या-क्या के कोर्स कर सकते है आगे। 

1. B.com(Bachlor of Commerce):-दोस्तों कॉमर्स स्ट्रीम वाले लोगो को 12th के बाद सबसे पहला ऑप्शन मिलता है B.COM का जो ग्रेजुएशन कोर्स होते है ये पूरे तीन सालो का होता है इन कोर्स को करके आप एक अच्छे कंपनी में जॉब कर सकते है ा आगे M.Com के लिए अप्लाई कर सकते है इन कोर्स को आप 12th के बाद ही कर सकते/सकती हो। 


2. CA(chartered Accountant):-12th के बाद कॉमर्स स्ट्रीम वालो के लिए सबसे अच्छा और सबसे उत्तम कोर्स CA का होता है ये एक ऐसा कोर्स होता है जिसे करने के बाद आपको कोई नौकरी के पीछे नहीं भागना होगा वल्कि नौकरी आपके पीछे भागेंगी क्युकी CA का डिमांड हमारे देश के साथ-साथ विदेशों में भी  बहुत ज्यादा है CA का सिंपल यही काम होता है की वो बिज़नेस को एकाउंटिंग करता है या टैक्स का प्लानिंग करता है इन्हे बड़े बड़े मॉल या फिर बड़े-बड़े कंपनियां खुद बुलाती है टैक्स का प्लानिंग करने के लिए। CA का कोर्स लगभग 4.5 वर्ष का होता है। ये कोर्स आप 12th के बाद कर सकते/सकती हो।


3.BBI(Bachlor of commerce in Banking and insurance):-दोस्तों अगर आप बैंक में जॉब करने का सपना देख रहे/रही हो और आपको पता नहीं की 12वी के बाद कौन सा कोर्स करे जिससे मुझे बैंक में जॉब मिल जाये या फिर बैंक मैंनेजर बन जाऊँ तो दोस्तों घबराने की कोई बात नहीं इस आर्टिकल को कंटिन्यू पढ़ते रहिये इसमें मैं बताऊंगा की आपको बैंक में जॉब करने के लिए या बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए तो दोस्तों वो है .BBI(Bachlor of commerce in Banking and insurance) 12वी पास करने के बाद आप डायरेक्ट इन कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हो इनमे आपको बैंक से रिलेटेड पढ़ाइयाँ पढाई जाएगी जिससे आपका जॉब बैंक में हो जायेगा तो दोस्तों अगर आपकी रूचि बैंक में है तो 12वी के बाद इन कोर्स के लिए अप्लाई कर दीजिये।


4. BBA(Bachlor of Business Administrator):-अगर आपको कोई बड़ा बिज़नेस करना है या बड़ा बिज़नेस मैन बनना है तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट रहेगा इन कोर्स में आपको बिज़नेस से रिलेटेड चीज़ों को पढ़ाया जायेगा ये कोर्स पूरे तीन सालों का होता है इसके बाद दोस्तों आप MBA के लिए अप्लाई कर सकते हो।


5. BMS(Bachlor of Management Studies):-दोस्तों अगर  12वी के बाद आप इस कोर्स को करोगे तो आपको बड़े बड़े कंपनियां हायर करेंगी जॉब के लिए तो दोस्तों ये भी एक अच्छा ऑप्शन है आपके लिए।


6. दोस्तों 12वी के बाद अगर आगे आपको पढ़ने का मन्न नहीं ही तो आप गवर्नमेंट एग्जाम की  तैयारी कर सकते है जो SSC एग्जाम होता है  अगर आपने इस एग्जाम को क्लियर कर लिया तो आपको रेलवे में   सरकारी जॉब मिल जायेगा ये सबसे अच्छे जॉब है 12वी पास वालों के लिए ये थोड़ा कठिन भी होता है अगर  आपको ये एग्जाम क्लियर करना है तो आपको मन्न लगाकर अच्छी तरह पढ़ना होगा।


7. आप CS का कोर्स भी कर सकते है ये होता है Company Secretary(कंपनी सेक्रेटरी)का कोर्स।


12th के बाद science(साइंस) स्ट्रीम वालों को क्या करना चाहिए 

दोस्तों जैसा की हम जानते है साइंस थोड़ा कठिन होता है कॉमर्स और आर्ट्स सब्जेक्ट से साइंस ज्यादातर वो स्टूडेंट लेते है जो पढाई में होसियार होते  है और उनका ध्यान हमेशा पढाई में होता या जो आगे जाकर  इंजीनियर या डॉक्टर बनना चाहते है साइंस में इंजीनियर और डॉक्टर के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते है अब दोस्तों जानेंगे की साइंस स्ट्रीम वाले लोग 12वी के बाद क्या क्या के कोर्स कर सकते है। 


B.Tech कोर्स:- दोस्तों साइंस स्ट्रीम वाले लोगो का 12वी के बाद सबसे अच्छा और बेहतर कोर्स होता है B.tech  ये कोर्स वो स्टूडेंट करते है जिसे इंजीनियर या डॉक्टर में इंटेरेस है जिसे आगे जाकर एक अच्छा इंजीनियर या डॉक्टर बनना है इस कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है जैसे की jee mains/Advance ये एग्जाम बहुत ही ज्यादा कठिन होता है इस एग्जाम को बहुत से बच्चे क्लियर नहीं कर पाते इसे क्लियर करने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा पढाई करना होगा अगर आप ये एग्जाम क्लियर करके b.tech में एडमिशन लेते है तो आपको कई फायदे मिलेंगे वैसे आप कीसी प्राइवेट या गवर्नमेंट कॉलेज में भी डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हो प्राइवेट कॉलेज के लिए jee mains exam और सरकारी कॉलेज के लिए jee Advance exam  क्लियर करना होगा नहीं तो आप डायरेक्ट किसी कॉलेज में एडमिशन  लेकर b.tech की पढाई पूरी कर सकते/सकती हो। इनमे आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे जैसे Computer science engineer,Mechanical engineer,or civil engineer etc.


 BCA(बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन):-दोस्तों BCA कोर्स पूरे तीन सालो का होता है इन कोर्स को वो लोग करते है जिनका इंटरेस्ट कंप्यूटर में होता है या जो सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है जिन्हे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में रूचि होते है और जिसे सॉफ्टवेयर बनाने में या वेबसाइट डिज़ाइन करने में इंटरस्ट है ज्यादातर वही लोग इन कोर्स को करते है।

B.SC कोर्स:-दोस्तों B.SC कोर्स भी पूरे तीन सालो का होता है ये कोर्स वो स्टूडेंट करते है जो आगे जाकर एक टीचर या एक अच्छा जॉब करना चाहते है इन कोर्स को करने के बाद आप ग्रेजुएशन कम्पलीट कहलाओगे।

दोस्तों अगर आप आर्मी फाॅर्स (Army Force),Navy Force या Air force बनना चाहते हो तो इसके लिए आपको NDA का कोर्स करना होआ। 

दोस्तों क्या आपको पता है साइंस की पढाई भी दो तरह के होते ही एक pcb(Physics,Chemistry,Biology)और दूसरा होता है Pcm(Physics,Chemisry,Math) दोस्तों pcb वो लोग करते है जिसे डॉक्टर बनना होता है और Pcm वो लोग करते है जिसे इंजीनियर बनना होता है इनमे मैथ्स सब्जेक्ट होते है bio की जगह पर। अब दोस्तों आगे जानेंगे की Pcb वालो के लिए आगे क्या के ऑप्शन है 12वी के बाद। 

PMT(pre Medical test):-दोस्तों अगर आपने 12वी PCb सब्जेक्ट से पास किये हो और आगे जाकर डॉक्टर बनना चाहते हो तो Pmt कोर्स कर सकते हो लेकिन इनके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा अगर आपने एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लिया तो आप आगे डॉक्टर की पढाई कर सकते हो।

MBBS(Bachlor of medicine and Bachlor of Science):-दोस्तों 12वी पास करने के बाद आप इस कोर्स को भी कर सकते हो ये कोर्स पूरे 5.5 सालों का होता है दोस्तों अगर आप MBBS डॉक्टर बनना चाहते हो तो इस कोर्स को जरूर करे।

दोस्तों 12वी के बाद आप इन सभी के कोर्स कर सकते हो आप जिसे मैंने निचे लिखा :-
  • BHMS(Bachlor Of Homeopathic Medicine and Surgery)
  • B.SC Nursing 
  • DMLT(Diploma In Medical Lab Technicians)
  • BAMS(Bachlor of Ayurvedik Medicine and Surgery)
दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की 12th के बाद क्या करे arts commerce science में। 
Disqus Comments