Thursday, October 3, 2019

बीसीए (BCA) क्या है कैसे करे - fact-informations

दोस्तों आजकल बहुत सारे स्टूडेंट्स वैसे है जिसे कंप्यूटर में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट है लेकिन उन्हें  नहीं पता की ऐसे कौन से फील्ड है कंप्यूटर की पढाई के लिए जो मैं 12th के बाद  कर सकता हूँ तो दोस्तों अगर आप भी यही सोचकर हमारे पोस्ट को पढ़ रहे तो दोस्तों इस  पोस्ट को कंटिन्यू पढ़ते रहिये क्यूंकि आज मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा की आप कंप्यूटर फील्ड से रिलेटेड कौन से कोर्स कर सकते हो 12th के बाद।




दोस्तों अगर आप 12th के बाद कंप्यूटर फील्ड  जाना चाहते हो तो आपके लिए सबसे अच्छा कोर्स है BCA कोर्स दोस्तों ये कोर्स स्पेशल कंप्यूटर फील्ड के लिए बनाया गया है इस कोर्स में आपको सिर्फ कंप्यूटर से रिलेटेड पढाई पढ़ाया जायेगा जिसमे आपको बेसिक कंप्यूटर से एडवांस कंप्यूटर सिखाया जायेगा दोस्तों bca कोर्स का डिमांड आजकल बढ़ता ही जा रहा अब दोस्तों जान लेते है की BCA कौसे क्या होते है ?


बीसीए (BCA) क्या है कैसे करे

बीसीए (BCA) क्या है कैसे करे - fact-informations,bca kya hota hai
bca कोर्स क्या है 

बीसीए (BCA) क्या है कैसे करे BCA कोर्स क्या है पूरी जानकारी?(what is BCA course information in hindi)

BCA का पूरा नाम है दोस्तों बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन(Bachlor of computer application) BCA एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है। तथा ये एक अंडरग्रेजुएट कोर्स भी है दोस्तों BCA actually लोग सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए करते है BCA में  आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन और कंप्यूटर साइंस के बारे पढ़ाया जाता है ये कोर्स करके आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट भी बन सकते है इसमें आपको कंप्यूटर बेसिक्स से लेकर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी सिखाया जाता है। दोस्तों ये कोर्स आप 12बी पास करने के बाद ही कर सकते हो और दोस्तों ये  कोर्स तीन सालो के लिए होता है। अगर आप 12वी के बाद कंप्यूटर के बारे में पढाई करना चाहते हो तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट होगा। ये एक टेक्निकल डिग्री कोर्स भी है दोस्तों इसमें आपको कंप्यूटर से रिलेटेड जितने भी कुछ होते है सभी के बारे में पढ़ाया जाता है जिससे की आप आगे जाकर IT फील्ड में अच्छे से काम करके पैसा कमा सकते हो। अब दोस्तों आगे जान लेते है की इनमे इनमे आपको क्या क्या सिखाया जाता है।


BCA(बीसीए) कोर्स  में क्या क्या सिखाया जाता है?

1. कंप्यूटर बेसिक्स के बारे में पढ़ाया जाता है। 

2. कंप्यूटर नेटवर्किंग के बारे में पढ़ाया जाता है। 

3. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाया जाता है। 

4. सॉफ्टवेयर बनाने सिखाया जाता है। 

5. वेबसाइट डिज़ाइन करने भी सिखाया जाता है। 



BCA में पढाई कैसे करे:-

1. अगर आपको दोस्तों BCA कोर्स  करना है तो आपको 12वी में अच्छे अंक लाना होगा और आपका मैथ साइंस स्ट्रीम होना चाहिए क्युकी ज्यादातर कॉलेज मैथ साइंस स्ट्रीम ही मांगते है अगर आप कॉमर्स या आर्ट्स के स्टूडेंट है तो भी आप bca कर सकते हो लेकिन आपका मैथ्स होना जरुरी है अगर आपका मैथ सब्जेक्ट है तो आपको बहुत सारे कॉलेज में एडमिशन मिल जायेगा वरन नहीं मिलेगा वैसे आप try कर सकते हो।

2. दोस्तों अगर आपको अच्छे कॉलेज से BCA करना है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम भरना होगा और उसे क्लियर करना होगा मतलब दोस्तों आपको एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे नंबर से पास होना होगा तो ही आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलेगा। आप जितने अच्छे मार्क्स लाओगे एंट्रेंस एग्जाम में उतने ही अच्छे कॉलेज में आपको एडमिशन  मिलेगा। 

3. दोस्तों फिर आपको BCA में अच्छे से पढाई करना होगा  BCA कोर्स  पुरे तीन सालो के लिए होता है और इनमे  कूल 6 सेमेस्टर होते है हर सेमेस्टर में आपको अच्छे से पढाई करना होंगे और लास्ट में आपको प्रोजेक्ट सबमिट करना होगा ये बहुत इम्पोर्टेन्ट होता BCA के स्टूडेंट के लिए। प्रोजेक्ट सबमिट करने के बाद आपका BCA कम्पलीट हो जयेगा BCA में आपको वेबसाइट डेवलपमेंट,सॉफ्टवेयर बनाने,प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इत्यादि के बारे सिखाया जायगा तो दोस्तों इसे आपको अच्छे तरह से समझना होगा तो ही आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर या डेवलपर बन पाओगे। 

4. दोस्तों आपका BCA कम्पलीट हो जाये उसके बाद आप एक दो साल के लिए जॉब कर सकते हो या डायरेक्ट MCA में भी एडमिशन ले सकते हो एक दो साल जॉब के लिए अप्लाई कर लोगे तो ये आपके लिए ये अच्छा होगा क्युकी इससे आपको ये आईडिया हो जायेगा की कंपनी में किस किस तरह का काम होता है सॉफ्टवेयर कैसे बनाये जाते है कितने दिनों में बनाये जाते है एक वेबसाइट को कैसे डिज़ाइन किया जाता है कितने दिनों में डिज़ाइन किया जाता है इसी तरह का बहुत सारा आईडिया हो जायेगा उसके बाद आप MCA के लिए अप्लाई कर सकते हो नहीं तो आप डायरेक्ट भी BCA के बाद MCA के लिए अप्लाई कर सकते हो। 



BCA के लिए क्या-क्या योग्यताएं है?


1. 12वी में कम से कम 45% मार्क्स होना चाहिए।
2. 12वी में मैथ बिषय का होना बहुत जरूरी है।
3. 12वी पास होना चाहिए किसी भी स्ट्रीम से BCA के लिए।

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको पुरे विस्तार से बताया की बीसीए (BCA) क्या है कैसे करे

Disqus Comments